BREAKING NEWS
latest

उज्जैन में कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण,खतरा अभी टला नहीं है, पूरी सावधानी बरतें अनावश्यक रूप से बाहर न निकलें, घर पर ही मनाएं त्यौहार मुख्यमंत्री चौहान उज्जैन में पीएम स्ट्रीट वेण्डर योजना के कार्यक्रम में शामिल हुए

MP NEWS: मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि उज्जैन में कोरोना पर प्रभावी नियंत्रण पाया गया है। इसके लिए प्रशासकीय अमले सहित सभी बधाई के पात्र हैं, परंतु संकट अभी टला नहीं है, कोरोना के नए मामले सामने आ रहे हैं। थोड़ी भी असावधानी संकट का कारण बन सकती है। पूरे आत्मानुशासन का पालन करें। घर से अनावश्यक रूप से न निकलें, मास्क पहनें, फिजिकल डिस्टेंसिंग रखें, कहीं भी भीड़ न लगाएं। आगामी त्यौहारों को घर पर रहकर ही मनाएं, सार्वजनिक स्थलों पर त्यौहार मनाने की अनुमति नहीं होगी। धार्मिक स्थानों पर एक बार में 5 से अधिक व्यक्ति एकत्रित न हों। शादी समारोह में 20 से अधिक व्यक्ति शामिल नहीं हो सकेंगे।  जन्मदिन समारोह आदि में 10 व्यक्ति ही एकत्र हो सकेंगे। यदि इन सब बातों का कड़ाई से पालन कर लिया गया तो हम जल्दी ही कोरोना पर पूर्ण नियंत्रण पा लेंगे।
मुख्यमंत्री श्री चौहान शुक्रवार को उज्जैन में प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना तथा अन्य योजनाओं के हितग्राहियों को लाभान्वित करने के लिए आयोजित किए गए कार्यक्रम में शामिल हुए। उन्होंने बृहस्पति भवन में पीएम स्ट्रीट वेण्डर आत्मनिर्भर स्वनिधि योजना के अन्तर्गत सांकेतिक रूप से चार हितग्राहियों को प्रमाण-पत्र, आईडी एवं बैंक स्टेटमेंट वितरित किये। मुख्यमंत्री ने राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं द्वारा मास्क एवं पीपीई किट निर्माण करने पर प्रतीकस्वरूप उन्हें स्वीकृत राशि के चेक वितरण भी किया।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अब कोरोना से निपटने के लिए प्रदेश के सभी जिलों की परिस्थितियों के अनुसार रणनीति बनाई जा रही है।  ग्वालियर एवं मुरैना में लॉकडाउन भी किया जा रहा है। संक्रमित क्षेत्रों में विशेष ध्यान दिए जाने के निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने जनता से अपील की कि कोरोना को समाप्त करने में पूरी सावधानी रखें तथा प्रशासन को पूरा सहयोग प्रदान करें।
मुख्‍यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में कोरोना के नियंत्रण के साथ ही आर्थिक गतिविधियों को भी तेज गति से शुरू किया गया है, जिससे लोगों पर आर्थिक संकट न आए। प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर योजना के साथ ही प्रदेश में ग्रामीण क्षेत्र के पथ व्यवसायियों के लिए भी योजना शुरू की गई है। इन योजनाओं में पथ पर करने व्यवसाय करने वाले छोटे-छोटे व्यवसायियों को 10-10 हज़ार रुपये का ऋण बिना ब्याज के प्रदान किया जा रहा है। यह ऋण 1 वर्ष में वापस करना है। ऋण वापस करने के बाद फिर व्यवसाई को 20-20 हजार रुपए का ऋण ब्याज रहित मिल सकेगा। रोजगार सेतु पोर्टल के माध्यम से भी कामगारों को उनकी योग्यता के अनुसार ऑनलाइन काम दिलवाया जा रहा है
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस योजना के तहत सांकेतिक रूप से भैरवगढ़ उज्जैन निवासी सजनबाई, सुभाष-जयराम मालवीय एवं जयराम-गुलाब मालवीय को सब्जी-विक्रय के लिये 10-10 हजार रुपये की बैंक ऋण राशि हितग्राहियों के खाते में जमा करवाकर उन्हें प्रमाण-पत्र, आईडी और बैंक का स्टेटमेंट वितरित किये। इसी तरह फ्रीगंज के शकील-वसीर खान को चाय का ठेला लगाने हेतु ऋण वितरण के प्रमाण-पत्र वितरित किया। उज्जैन ज़िले में पीएम स्ट्रीट वेण्डर योजना के तहत जिले में प्राप्त ऑनलाइन आवेदनों की संख्या 26540 है। अब तक सत्यापित हितग्राहियों की संख्या 18135 है, पात्र हितग्राही जिनके परिचय-पत्र व प्रमाण-पत्र भी जारी किये गये हैं ऐसे हितग्राहियों की संख्या 9189 है। पीएम स्वनिधि पोर्टल पर ऋण हेतु आवेदनों की संख्या 3300 है। पीएम स्वनिधि पोर्टल पर ऋण वितरण की संख्या 621 है। अब तक ऑफ-लाइन स्वीकृत प्रकरणों की संख्या 1200 है। कुल 116 हितग्राहियों को ऋण वितरण किया गया। इसी प्रकार मप्र राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अन्तर्गत जिले में 48 समूहों के 256 सदस्यों द्वारा एक लाख 74 हजार 765 मास्क निर्माण किया गया, जिससे 9.85 लाख की राशि समूहों को प्राप्त हुई है। तीन समूहों के 24 सदस्यों के द्वारा 6334 पीपीई किट निर्माण जिसमें 2.50 लाख का लाभांश समूहों को प्राप्त हुआ है। चंदेसरी आजीविका ग्राम संगठन, सरस्वती आजीविका स्व-सहायता समूह एवं सत्यनारायण आजीविका स्व-सहायता समूह को प्रतीकस्वरूप 17.50 लाख रुपये के चेक वितरित किये गए।
इस अवसर पर उच्च शिक्षा मंत्री डॉ.मोहन यादव, सांसद श्री अनिल फिरोजिया, पूर्व मंत्री एवं वर्तमान विधायक श्री पारस जैन, महापौर श्रीमती मीना जोनवाल, विधायक श्री बहादुरसिंह चौहान, जिला ग्रामीण भाजपा अध्यक्ष श्री बहादुरसिंह बोरमुंडला, भाजपा नगर अध्यक्ष श्री विवेक जोशी, संभागायुक्त श्री आनन्द कुमार शर्मा, आईजी श्री राकेश गुप्ता, डीआईजी श्री मनीष कपूरिया, कलेक्टर श्री आशीष सिंह, पुलिस अधीक्षक श्री मनोज कुमार सिंह मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन उपायुक्त श्री भविष्य खोबरागड़े ने किया।
« PREV
NEXT »