BREAKING NEWS
latest

'संडे मैन' के नाम से हैं मशहूर सैफुद्दीन शाजापुरवाला पहुँचे राजगढ़.....



  राजगढ़ (धार)। 'संडे मैन' के नाम से हैं मशहूर सैफुद्दीन शाजापुरवाला मध्यप्रदेश के धार जिले के राजगढ़ पहुँचे । उल्लेखनीय है सैफुद्दीन शाजापुरवाला 2 अक्टूबर 2014 को धर्मगुरु सैयदना साहब, महात्मा गांधी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रेरणा लेकर यह कार्य कर रहे है। "हमेशा एक्टिवा पर झाड़ू के साथ दो डस्टबिन गीला और सूखे कचरे के लिए रखते हैं, और इससे हमें अभिमान है। हम निरंतर स्वच्छता के महत्व को साझा करते हैं, अपने कपड़ों और वाहनों का उपयोग करके संदेश देते हैं। हम यहां जाते हैं तो पहनते हैं नीले रंग की शर्ट सूखे कचरे के प्रतीक और हरे रंग की पैंट गीले कचरे के लिए, क्योंकि हम जानते हैं कि हर एक कदम स्वच्छता की दिशा में एक महत्वपूर्ण पहल है।" उनके पोस्टर लिखा है वदे मातरम्....सलाम....नमस्कार हम कब सुधरेंगे,तिरंगा है देश की शान इसमे रहता है दिलो जान। तिरंगे पर है मेरी जिंदगी कुर्बान.....हम मंदिर मस्जिद चर्च गुरुद्वारे बनाते है और करते हैं बहुत से आसान और मुश्किल काम....अपने शहर और देश को साफ स्वच्छ रखने में क्यों है नाकाम.....!

 उनकी यह सोच हमें गहरे सोचने पर मजबूर करती है। नालियों में बह रहे गंदे पानी से लेकर सड़कों पर फैले कचरे तक, हर जगह हमें एक साफ और स्वच्छ वातावरण की जरूरत है। इस उद्देश्य के लिए उनका संघर्ष बेहद महत्वपूर्ण है और हमें सभी को इसमें भाग लेने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

  उनकी यात्रा जिसमें वे नौ सालों से 1200 गांवों और शहरों में घूम चुके हैं, दिखाती है कि एक व्यक्ति किसी भी क्षेत्र में बदलाव ला सकता है। योगदान के माध्यम से लोगों को जागरूक करना उनका मुख्य मिशन है और इसमें हम सभी को सहयोग करना चाहिए। स्वच्छता के मामले में सरकारी और सामाजिक जिम्मेदारियों के साथ हम सभी एक मिलकर काम करने की आवश्यकता महसूस करनी चाहिए।

 आम नागरिकों को भी उसी दिशा में अग्रसर करने की आवश्यकता है। गलियों में न फेंके गंदगी, नदियों को साफ रखने के लिए अपना योगदान देने की जिम्मेदारी हमारी है। साफ सफाई और पर्यावरण संरक्षण में हमें सभी मिलकर काम करना चाहिए ताकि हमारे आने वाले पीढ़ियां एक सुरक्षित और स्वच्छ भविष्य में जी सकें।



« PREV
NEXT »