BREAKING NEWS
latest

श्री मोहनखेड़ा महातीर्थ में 18 दिवसीय लघु उपधान तप के आराधकों का हुआ बहुमान व आराधकों ने माता-पिता की चरण पूजन कर मातृपितृ की वंदना की

 



  राजगढ़ (धार) । जिनशासन में उपधान तप का अपने आप में विशेष महत्व शास्त्रकारों ने बताया है । उपधान तप की आराधना में आराधक 47 दिन की तपाराधना करके मोक्ष प्राप्ति की कामना करता है इस आराधना में आराधक 47 दिन तक संसार की सारी भौतिक सुविधा का त्याग करके पूरी तरह से सयमी की तरह अपना जीवन यापन त्याग की भावनाओं को लेकर करता है । साथ ही 18 दिवसीय आराधना में 108 से अधिक बाल आराधकों ने 18 दिनों तक बिना स्नान किये, पंखे, कुलर, एसी आदि का त्याग करके भीषण गर्मी में स्वयं के शरीर को कष्ट देते हुए एक दिन उपवास एक दिन एकासने की तपस्या करते हुए अंतिम दिन आयंबिल तप करते हुए तप की अग्नि में अपने निकाचित कर्मो को भस्म करने का यह जटिल प्रयास किया है । उक्त प्रेरणादायी उद्बोधन गच्छाधिपति आचार्यदेवेश श्रीमद्विजय हेमेन्द्रसूरीश्वरजी म.सा. के शिष्यरत्न मुनिराज श्री चन्द्रयशविजयजी म.सा. ने कहे और कहा कि उपधान तप का अर्थ है गुरु के सानिध्य में रहकर संयम की आराधना करना । वह आराधना आराधकों ने बड़े ही उल्लास भावों के साथ की है ।

श्री आदिनाथ राजेन्द्र जैन श्वे. पेढी ट्रस्ट श्री मोहनखेड़ा महातीर्थ के तत्वाधान में दादा गुरुदेव श्रीमद्विजय राजेन्द्रसूरीश्वरजी म.सा. की पाटपरम्परा के प.पू. गच्छाधिपति आचार्यदेवेश श्रीमद्विजय ऋषभचन्द्रसूरीश्वरजी म.सा. के आज्ञानुवर्ती मुनिराज श्री चन्द्रयशविजयजी म.सा., मुनिराज श्री पुष्पेन्द्रविजयजी म.सा., मुनिराज श्री रुपेन्द्रविजयजी म.सा., मुनिराज श्री जनकचन्द्रविजयजी म.सा., मुनिराज श्री जिनभद्रविजयजी म.सा. एवं प.पू. शासन ज्योति गुरुमैया साध्वी श्री महेन्द्रश्रीजी म.सा. की सुशिष्या संयमस्थविरा तपस्वी साध्वी श्री किरणप्रभाश्रीजी म.सा., साध्वी श्री सद्गुणाश्रीजी म.सा. आदि ठाणा, साध्वी श्री संघवणश्रीजी म.सा. की शिष्याओं की निश्रा में 18 दिवसीय उपधान तप की आराधना की पूर्णाहुति के अवसर पर आज शनिवार को सभी आराधकों के द्वारा अपने माता-पिता की चरण पूजा की साथ ही माता-पिता ने अपने बच्चों को अक्षत से वधाकर बच्चों को तिलक माला पहनाकर बच्चों का बहुमान करते हुऐ उत्साह वर्धन किया । इस अवसर पर श्री आदिनाथ राजेन्द्र जैन श्वे. पेढ़ी ट्रस्ट श्री मोहनखेड़ा महातीर्थ के मेनेजिंग ट्रस्टी सुजानमल सेठ, महाप्रबंधक अर्जुनप्रसाद मेहता, सहप्रबंधक प्रीतेश जैन, झाबुआ श्रीसंघ से मनोहर मोदी, महेन्द्र जैन, राजगढ़ श्रीसंघ से कई वरिष्ठ समाजसेवी व बड़ी संख्या में तपस्वी बच्चों के माता-पिता कार्यक्रम में विशेष रुप से उपस्थित रहे । रात्रि में सांझी भक्ति व मेहन्दी का कार्यक्रम हुआ । रविवार को प्रातः 08 बजे सभी तपस्वीयों का विशाल चल समारोह इन्दौर अहमदाबाद स्थित जय तलहटी से प्रारम्भ होगा उसके पश्चात् सभी तपस्वीयों व आराधना के सभी लाभार्थीयों का बहुमान व पारणे का आयोजन होगा । कार्यक्रम में संगीतमय प्रस्तुति देवेश जैन मोहनखेड़ा द्वारा दी गई । आज दोपहर में सुभाषचन्द्र भेरुलालजी जैन कुन्दनपूर वालों की और से गुरुपद महापूजन का आयोजन हुआ ।


« PREV
NEXT »