BREAKING NEWS
latest

मीर हाशिम अली: सैलोनिक का किंगपिन

 

mir-hashim-ali-salonik-ka-kingpin

 स्टोरी : मीर हासिम अली 'सैलोनिक' नाम की कंपनी के फाउंडर और सीईओ हैं। कॉलेज के शुरुआती दिनों से ही उनकी इच्छा अपना खुद का ब्रांड बनाने की थी। उनकी कंपनी सालोनिक केसर और खजूर की बेहतर क्वॉलिटी का डील करती है। लॉन्चिंग के कुछ ही सालों में यह सबसे भरोसेमंद ब्रांड बन गया है। दो उत्पादों का आयात और निर्यात ईरान देश से किया जाता है। एक साक्षात्कार में, श्री अली ने केसर और खजूर के क्षेत्र में विस्तार और खोज के बारे में बात की। उनकी कंपनी एक विशेष नस्ल के साथ नहीं टिकेगी। यह उनके उपभोक्ताओं को अधिक विकल्प प्रदान करेगा।


हासिम का जन्म और पालन-पोषण नवाबों के शहर 'हैदराबाद', तेलंगाना में हुआ था। उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा नस्र स्कूल, हैदराबाद से की। स्कूली शिक्षा के चरण को पूरा करने के बाद, उन्होंने यांत्रिक शाखा से मुफखम जाह कॉलेज से इंजीनियरिंग की पढ़ाई की। बचपन से ही, वह निर्यात और आयात के व्यवसाय से अवगत थे क्योंकि उनके पिता हैदराबाद, तेलंगाना के एक प्रसिद्ध निर्यातक और आयातक थे। . अपने पिता से ही उन्होंने बाजार में मांग और आपूर्ति की मूल बातें सीखीं।


हासिम अली का मानना ​​है कि उनकी सभी उपलब्धियों के पीछे उनके पिता प्रेरणा के मुख्य स्रोत हैं। श्री हैदर अली 'याकुन मार्केटिंग प्राइवेट लिमिटेड' के मालिक होने के लिए प्रसिद्ध हैं। वह भारत के प्राकृतिक कृषि उत्पादों के अग्रणी प्रोसेसर और निर्यातक हैं। उनके बेटे श्री हासिम अली का मानना ​​है कि उनके पिता की रणनीतियों और प्रेरणा ने उनकी मदद की। उनके मार्गदर्शन में उन्होंने निर्यात और आयात व्यवसाय का ज्ञान प्राप्त किया। अपने पिता के अलावा, वह अपने भाई (श्रीमती अक्सर अली), माँ (बतूल फातिमा), बहन (ताहिरा फातिमा) को इस यात्रा के पीछे सभी प्रेरणा और समर्थन के लिए धन्यवाद देते हैं। इस यात्रा के दौरान नकारात्मक


युवा उद्यमी बनने का सफर आसान नहीं था। उनके करियर का शुरुआती दौर एंग्जाइटी और डिप्रेशन से भरा रहा। जैसे-जैसे समय बीतता है मार्केटिंग की रूढ़ियाँ टूटने लगती हैं और आपका दिमाग मार्केटिंग की सच्ची वास्तविकता का सामना करता है। वह सोचता है "यदि आपको अच्छे दोस्तों और सहायक परिवार का आशीर्वाद प्राप्त है तो जीवन के सबसे काले चरणों को ठीक किया जा सकता है"।


बिजनेस के अलावा मिस्टर अली को किताबें पढ़ने का भी काफी शौक है। वह हर किसी को महीने में कम से कम एक किताब पढ़ने की सलाह देते हैं। पढ़ना हमारे जीवन का अभिन्न अंग है और यह आपको हजारों जीवन जीने के लिए प्रेरित करता है।


उनकी कुछ पुस्तक सिफारिशें हैं


फिर से काम,


पैसे का मनोविज्ञान,


मनुष्य अर्थ खोजता है,


धर्मयुद्ध


और कुछ दर्शनशास्त्र पुस्तक संदर्भ हैं:


साधु जिसने अपनी फेरारी बेची


भगवान को कैसे पाएं।


कंपनी का मुख्य मकसद:


उतार-चढ़ाव मार्केटिंग का हिस्सा हैं। इसका मुख्य उद्देश्य ब्रांड वैल्यू और गुडविल को बनाए रखना है। यदि गुणवत्ता को सर्वोच्च बिंदु पर बनाए रखा जाता है, तो प्रतियोगियों की कम कीमत उसके वितरण और दर को प्रभावित नहीं कर सकती है। उनका मानना ​​है कि ग्राहक हमेशा कीमत से ज्यादा गुणवत्ता चुनेंगे।








कंपनी की भविष्य की योजनाएं और प्रतिस्पर्धा:


इसके अलावा, वह ब्रांड की भविष्य की योजनाओं और यह कैसे बाजार में खजूर की मांग के साथ मेल खाने वाला है, के बारे में बात करता है। कोविड के समय में खजूर की तत्काल मांग बढ़ जाती है क्योंकि पोषण लोगों की जरूरत बन गया है। उस समय सैलोनिक ने ईरान की किमिया नाम की कंपनी से हाथ मिलाया था। तारीखों के भारी आग्रह को पूरा करने के लिए दोनों कंपनियां भारत में एक साथ काम कर रही थीं।





पारदर्शिता किसी भी कंपनी की स्थापना के लिए एक महत्वपूर्ण तत्व है। उन्होंने अपनी कंपनी में पारदर्शिता की श्रृंखला कैसे काम करती है, इसका पूरा विवरण प्रदान किया और खुलासा किया कि पूर्ण पारदर्शिता प्रदान करना कंपनी की सबसे बड़ी ताकत है जो उन्हें ग्राहकों का विश्वास जीतने में मदद करती है।








जैसे-जैसे कंपनी बढ़ती है, उसे अधिक से अधिक चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। इस बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, प्रतिबद्धताओं और आपूर्तियों को बनाए रखना और उन्हें पूरा करना, गुणवत्ता बनाए रखना और अपने आसपास की प्रतिस्पर्धा को मात देना बड़ी चुनौती है। कम उम्र में कंपनी खड़ी करना अपने आप में एक चुनौती है। एक युवा उद्यमी होने के नाते, उसे जो सबसे अच्छा लाभ मिलता है, वह है अधिक अवसर। लेकिन जैसा कि लोग कहते हैं 'हर फायदा नए नुकसान के साथ आता है। किसी क्षेत्र में युवा होने का एक बड़ा कारण अनुभव की कमी है। अभी, सालोनिक केसर और खजूर के भारतीय बाजार को जीतने पर ध्यान केंद्रित कर रहा है।


कभी-कभी कंपनी को कुछ बड़े नुकसान का सामना करना पड़ता है। खजूर और केसर के पैकेट एक्सपायर हो जाते हैं। उन्होंने खुलासा किया कि कैसे वे एक्सपायरी आइटम से भरपाई करते हैं। उन्होंने उसे पेटा (पीपल फॉर द एथिकल ट्रीटमेंट ऑफ एनिमल्स) को सप्लाई किया और यह सुनिश्चित किया कि खजूर का कोई पैकेट बर्बाद न हो।





प्रेरणा और सलाह:





उन्होंने युवाओं को अपना लक्ष्य निर्धारित करने के लिए भी प्रेरित किया। प्रत्येक मनुष्य के तीन अस्तित्व होते हैं:


आपका विचार


आपका शरीर


आपकी आत्मा


लोगों को इन तीनों संस्थाओं पर एक साथ काम करना चाहिए न कि अलग-अलग। यह हमारे मस्तिष्क का परीक्षण करके अपने दिमाग में सुधार करके प्राप्त किया जा सकता है। उन्होंने कहा, जब आप जाकर लोगों से पूछते हैं कि सफलता का राज क्या है। 99% आबादी सफलता का रहस्य जानती है क्योंकि कोई रहस्य नहीं है। फर्क सिर्फ इतना है कि आप अपने विचारों और विचारों को कैसे क्रियान्वित कर रहे हैं।





श्री अली कुछ व्यायामों के बारे में बता रहे हैं जो युवाओं को उनके दिमाग, शरीर और आत्मा को बढ़ाने में मदद करेंगे।


ध्यान


कम बोलने का प्रयास करें


कुछ समय प्रकृति के साथ बिताने का प्रयास करें





"श्री मीर हासिम अली द्वारा - जीवन में सफल होने का मंत्र तीन मुख्य संस्थाओं मन, शरीर और आत्मा पर नियंत्रण रखना है।"

« PREV
NEXT »