BREAKING NEWS
latest

सरकार की योजनाओं में भागीदारी कर आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश बनायें - राज्यपाल श्री पटेल

आत्म-निर्भर मध्यप्रदेश,सरकार की योजनाओं,प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना,हितग्राहियों,खाद्यान्न सामग्री,राज्यपाल श्री मंगूभाई पटेल,आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश,आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश pdf,आत्मनिर्भर मध्यप्रदेश का रोडमैप आत्मनिर्भर क्या है,आत्मनिर्भर मध्य प्रदेश पोर्टल


 भोपाल। राज्यपाल श्री मंगूभाई पटेल ने समाज के सभी वर्गों का आव्हान किया है कि वे अपनी बसाहट के सभी पात्र परिवारों को केंद्र और राज्य सरकार की सभी योजनाओं का फायदा दिलाये, जिससे गाँव वाले आत्म-निर्भर बन सके। राज्यपाल रायसेन जिले की गौहरगंज तहसील के दूरस्थ अनुसूचित जनजाति बहुल इमलिया गौड़ी गाँव में प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का शुभारंभ कर रहे थे।


राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार ने रोटी, कपड़ा और मकान की चिंता कर ये मूलभूत जरूरतें मुहैया कराई हैं। उन्होंने कहा कि यह अन्न उत्सव के साथ ग्रामीणों का उत्सव भी है। उन्होंने गरीबों को मुफ्त अन्न उपलब्ध कराने के लिए सरकार की सराहना करते हुए कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि कोई भी पात्र व्यक्ति लाभ से वंचित न रहे और अपात्र को लाभ न मिल पाए।


राज्यपाल श्री मंगू भाई पटेल ने कहा कि उनकी अपेक्षा है कि राज्य सरकार सभी योजनाओं का क्रियान्वयन पूरी गंभीरता से करे, जिससे केंद्र सरकार की शाबाशी भी मिले। उन्होंने कहा कि अब तक कई ग्रामों का उन्होंने दौरा किया है और वे संतुष्ट है कि मध्यप्रदेश में शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार और गरीब कल्याण की योजनाओं में बेहतर काम हुआ है।


राज्यपाल श्री पटेल ने जीवन के अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि रोटी हर नागरिक की पहली जरूरत है और सरकार ने इसे पूरा किया है। उन्होंने कहा कि नवम्बर तक मुफ्त राशन से गरीब के जीवन की चिंताएँ कम होंगी। उन्होंने प्रधानमंत्री आवास और मनरेगा में रोजगार की उपलब्धता पर भी राज्य शासन की तारीफ की। उन्होंने मध्यप्रदेश में वैक्सीनेशन के कार्य की भी तारीफ की। राज्यपाल ने अपनी ओर से स्कूली बच्चों को स्कूल बैग और फल भी भेंट किये।


पूर्व मंत्री एवं विधायक श्री सुरेंद्र पटवा ने भी कार्यक्रम को सम्बोधित किया। कलेक्टर ने बताया कि रायसेन जिले में 543 दुकानों के माध्यम से 2 लाख 17 हज़ार से अधिक परिवारों को मुफ्त खाद्यान्न उपलब्ध कराया जा रहा है, जिससे जिले की 9 लाख से अधिक आबादी लाभान्वित होगी।


हितग्राहियों को खाद्यान्न सामग्री वितरित

अन्न उत्सव में राज्यपाल श्री पटेल ने हितग्राहियों को 10-10 किलो खाद्यान्न सामग्री के थैले पात्र हितग्राही परिवारों को प्रदान किये। श्री पटेल शासकीय उचित मूल्य दुकान पर भी गए और वहाँ मौजूद हितग्राहियों को थैलों में मुफ्त राशन वितरित किया।


ग्रामीणों से रूबरू हुए राज्यपाल

राज्यपाल श्री मंगूभाई पटेल अपने प्रवास के दौरान जनजातीय बहुल इमलिया गौड़ी गाँव के अनेक ग्रामीणों से मिले और शाल भेंट कर उन्हें सम्मानित किया। उन्होंने ग्रामीणों से आग्रह किया कि वे शासन की योजनाओं का लाभ लेकर अपने परिवार को खुशहाल बनायें।


राज्यपाल श्री पटेल ने कदम का पौधा रोपा

राज्यपाल श्री पटेल ने कार्यक्रम स्थल के पास कदम का पौधा भी रोपा। उन्होंने नागरिकों से वृक्षों की रक्षा करने का आव्हान भी किया। विधायक श्री पटवा ने बेलपत्र का पौधा रोपा। राज्यपाल ने जनजातीय उइके परिवार के घर भोजन भी किया। संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत भी इस दौरान उपस्थित थे।

« PREV
NEXT »

No comments