BREAKING NEWS
latest

भारत की पुरुष हॉकी टीम ने टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीता,41 साल के बाद ओलंपिक में पुरुष हॉकी टीम ने पदक जीतकर इतिहास रचा

TOKYO OLYMPICS 2021,VINESH PHOGAT2020,TOKYO OLYMPICS,HOCKEY INDIA,WRESTLING,

 


 मुख्य बिंदु:

• भारत ने कांस्य पदक के लिए एक रोमांचक मैच में जर्मनी को 5-4 से हराया

• राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने भारतीय पुरुष हॉकी टीम को उनके प्रदर्शन के लिए बधाई दी

•  खेल मंत्री श्री अनुराग सिंह ठाकुर ने भारतीय पुरुष हॉकी टीम को बधाई देते हुए कहाभारत को आप पर गर्व है!


 ऐतिहासिक जीत के साथ, भारत की पुरुष हॉकी टीम ने आज टोक्यो ओलंपिक 2020 में कांस्य पदक जीता। कांस्य पदक के लिए खेले गए एक रोमांचक मैच में जर्मनी पर 5-4 से जीत के साथ हासिल हुआ यह 41 वर्षों में टीम का पहला ओलंपिक पदक है। राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी, खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर औरपूरे देश से लोगों ने भारतीय पुरुष हॉकी टीम को इस जीत और उपलब्धि के लिए बधाई दी। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने पुरुष हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह, मुख्य कोच ग्राहम रीड और सहायक कोच पीयूष दुबे से बातचीतभी की और उन्हें बधाई दी।






 राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने टीम को बधाई देते हुए ट्वीट के जरिए कहा कि, “हमारी पुरुष हॉकी टीम को 41 साल बाद हॉकी में ओलंपिक पदक जीतने के लिए बधाई। टीम ने जीतने के लिए असाधारण कौशलमजबूती और दृढ़ संकल्प का प्रदर्शन किया। यह ऐतिहासिक जीत हॉकी में एक नए युग की शुरुआत करेगी और युवाओं को खेलनेतथा उत्कृष्ट प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित करेगी।


 


 प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी ने टोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने के लिए भारत की पुरुष हॉकी टीम को बधाई दी। श्री नरेन्द्र मोदी ने ट्वीट के जरिए संदेश देते हुए कहा, “ऐतिहासिक! यह दिन हर भारतीय के लिए हमेशा यादगार रहेगा। कांस्य पदक घर लाने के लिये हमारी पुरुषों की हॉकी टीम को बधाई। इस शानदार जीत से टीम ने पूरे देश का और खासतौर से हमारे युवाओं का ध्यान अपनी तरफ आकर्षित किया है और वे जोश से भर उठे हैं। भारत को अपनी हॉकी टीम पर गर्व है।


 

 

 खेल मंत्री श्री अनुराग ठाकुर ने टीम को बधाई दी और ट्वीट संदेश में कहा, "ए बिलियन चीयर्स फॉर इंडिया! खिलाड़ियों,आपने कर दिखाया! हम चुप नहीं रह सकते! हमारी पुरुष हॉकी टीम ने आज फिर से ओलंपिक इतिहास की किताबों में अपना दबदबा बनाया और अपने भाग्य को फिर से परिभाषित किया! हमें आप सभी पर अत्‍यधिक गर्व है!" 


टॉप्‍स से समर्थन:

विभिन्न अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं और विदेश में प्रशिक्षणों के लिए वीज़ा सहायता

टॉप्‍स द्वारा वित्तीय सहायता से टीम के लिए फिजियोथेरेपिस्ट।

2018 एशियाई खेल के दौरान 2 महीने के लिए 50,000 रुपये प्रतिमाह का पॉकेट भत्ता

मार्च 2021 से अगस्त 2021 तक 50,000 रुपये प्रतिमाह पॉकेट भत्ता

विदेशी एक्सपोजरराष्ट्रीय कोचिंग शिविरकोच और सहायक कर्मचारी और एसीटीसी के तहत उपलब्ध कराए गए उपकरण

वित्‍तपोषण (2016 से वर्तमान)

टॉप्स टीम: 16,80,000 रुपये

टॉप्स व्यक्तिगत: 3,00,000 रुपये

एसीटीसी टीम: 50,00,00,000 रुपये

कुल: 50,19,80,000 रुपये 

 

 

« PREV
NEXT »

No comments