BREAKING NEWS
latest

सर्दी, जुखाम, खाँसी, बुखार का कोई मरीज छूटे नहीं,सबकी पहचान कर इलाज करें,प्रधानमंत्री मोदी ने मध्यप्रदेश के कोरोना नियंत्रण मॉडल की प्रति मंगवाई,मुख्यमंत्री शिवराज चौहान ने कोरोना की ‍स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा की

Chief-Minister-Shivraj-Chouhan-reviewed-the-status-and-arrangements-of-Corona


  MP NEWS:  मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना संक्रमण समाप्त करने के लिए चलाए जा रहे किल कोरोना अभियान के अंतर्गत घर-घर किए जा रहे सर्वे में इस बात का पूरा ध्यान रखा जाए कि सर्दी, जुखाम, खाँसी, बुखार का कोई मरीज छूटे नहीं। हर मरीज को खोज निकालना है तथा नि:शुल्क मेडिकल किट देकर तुरंत इलाज प्रारंभ करना है। अधिक से अधिक कोरोना टेस्ट कराएं तथा एक-एक मरीज का इलाज करें। सर्वोत्तम इलाज के द्वारा मृत्यु दर को न्यूनतम किया जाए।


मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मध्यप्रदेश के कोरोना नियंत्रण के मॉडल की प्रति मँगाई है। मध्यप्रदेश का मॉडल अन्य राज्यों को भिजवाया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मध्यप्रदेश में कोरोना नियंत्रण के लिए मंत्रीगणों, जन-प्रतिनिधियों, अधिकारीगणों सहित पूरी टीम को बधाई दी है तथा जनता का आभार माना है।

मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान  ने कहा कि वे 14 मई को शाम 7 बजे सभी मंत्रीगणों, जन-प्रतिनिधियों, अधिकारीगण, कोरोना कार्य में लगे हुए पूरे अमले तथा प्रदेश की जनता को सीधे संबोधित करेंगे।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कोरोना‍ नियंत्रण कोर ग्रुप के सदस्यों से चर्चा की तथा प्रदेश के जिलों में कोरोना की‍ स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा की। बैठक में कोर ग्रुप के सदस्य, जिलों के प्रभारी मंत्री और अधिकारी उपस्थित थे।


8,419 नए प्रकरण: प्रदेश में 8,419 नए प्रकरण आए हैं, 10,157 मरीज स्वस्थ हुए हैं तथा एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर एक लाख 8 हजार 716 हो गई है। ग्रोथ रेट 1.5% तथा 7 दिन की औसत पॉजिटिविटी 15.6% रह गई है। आज की पॉजिटिविटी 12.7 प्रतिशत है।


कोविड से अनाथ हुए बच्चों के लिए विशेष योजना: मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड से अनाथ हुए बच्चों के लिए प्रदेश में विशेष योजना बनाई गई है। इसमें ऐसे बच्चों को प्रति परिवार प्रतिमाह 5 हजार रूपए की राशि पेंशन के रूप में दी जाएगी। साथ ही इनकी नि:शुल्क पढ़ाई की व्यवस्था सरकार करेगी, इन्हें नि:शुल्क राशन भी दिया जाएगा। बच्चों के पिता की मृत्यु पर माता को काम-काज के लिए सरकार जीरो प्रतिशत ब्याज पर ऋण दिलवाएगी।


बारिश का अंदेशा, कोविड केयर सेंटर्स व उपार्जित गेहूँ की सुरक्षा करें: मुख्यमंत्री  ने कहा कि मौसम विभाग के अनुसार आगामी दिनों में बारिश का अंदेशा है, अत: हर जिले में उपार्जित किए गए गेहूँ की सुरक्षा तथा अस्थाई कोविड केयर सेंटर्स की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली जाए।


टेस्टिंग बढ़ाएं: मुख्यमंत्री ने निवाड़ी एवं श्योपुर जिलों की समीक्षा के दौरान दोनों जिलों में टेस्टिंग बढ़ाए जाने के निर्देश दिए। श्योपुर अस्पताल में आई.सी.यू. बेड्स बढ़ाए जाएं। निवाड़ी जिले में 50 प्रकरण औसत प्रतिदिन आ रहे हैं, ग्रोथ रेट 1.6% तथा साप्ताहिक पॉजिटिविटी 11.9% है। श्योपुर जिले में 61 प्रकरण प्रतिदिन आ रहे हैं, ग्रोथ रेट 1.8% तथा साप्ताहिक पॉजिटिविटी 12.7% है। श्योपुर में 'योग से निरोग' का प्रयोग अच्छा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी जिलों में इसका अधिक से अधिक प्रयोग किए जाने के निर्देश दिए।


2280 मरीजों का मुख्यमंत्री कोविड कल्याण योजना में नि:शुल्क इलाज: प्रदेश में हाल ही में प्रारंभ की गई मुख्यमंत्री कोविड कल्याण योजना के अंतर्गत आज तक संबद्ध 419 निजी अस्पतालों में 2280 कोविड मरीजों का नि:शुल्क इलाज किया जा रहा है। शासकीय अस्पतालों एवं अनुबंधित अस्पतालों को मिलाकर कुल 26 हजार 970 कोविड मरीजों का नि:शुल्क इलाज किया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने योजना के त्वरित क्रियान्वयन के लिए सभी संबंधितों को बधाई दी।


« PREV
NEXT »

No comments