BREAKING NEWS
latest

युवा सिविल इंजीनियर ने इंजीनियरिंग छोड़,डिजिटल की दुनिया में लाई नई क्रांति - राहुल कुमार पांडे




HINDI NEWS: पटना के रहने वाले 25 वर्षीय युवा राहुल कुमार पांडे की गिनती आज सफल और कामयाब उद्यमियों में की जाती है. पेशे से सिविल इंजीनियर राहुल को जब इंजीनियरिंग की राह पसंद ना आई तो उन्होंने मार्केटिंग की राह को चुन लिया और साल 2017 के अंत में बिहार की सबसे पहली इनफ्लुएंसर मार्केटिंग एजेंसी - एफएनएफ मीडिया की स्थापना की. हालाँकि, राहुल की कामयाबी का यह सफ़र काफ़ी उतार-चढ़ाव भरा रहा. दरअसल, बिहार की राजधानी से आने वाले राहुल के घरवाले और दोस्त हमेशा से यही चाहते थे कि वह सरकारी अधिकारी बने. परंतु, राहुल ने किसी की बात को भी अपने पर हावी ना होने दिया और अपने  द्वारा निर्धारित किए हुए लक्ष्य पर टिके रहे.
 
अधिकतर युवा वर्ग अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद, नौकरी की तलाश में जुट जाते है या नौकरी पाने के बाद अपनी ज़िंदगी उसी के आसपास व्यस्त रखते है. हालाँकि, अन्य बच्चों की तरह राहुल ने भी प्रसिद्ध यूनिवर्सिटी से डिग्री पाने के बाद सिविल इंजीनियर बनने की तैयारी में लग गए. लेकिन, एक माह के भीतर ही उन्हें इस बात का अहसास होने लगा कि अगर  उन्हें दुनिया में अपनी अलग पहचान बनानी है, तो कुछ हटके ही करना होगा. ऐसे में उन्होंने अपनी एजेंसी की शुरूआत केवल एक इंटर्न के साथ की, और आज वह मज़बूत 21 कर्मचारियों की टीम के साथ खड़े है. बता दें, काफ़ी कम वक्त में एफएनएफ मीडिया ने रिलायंस एंटरटेनमेंट, कजारिया टाइल्स, कोमियो मोबाइल, पीसीआरए आदि जैसे समूह के साथ चल रहे व्यवसायों को स्थापित किया.
 
फ़िलहाल, राहुल अब तक सूचना और जनसंपर्क विभाग, बालाजी टेलीफ़िल्मस, टीसीएल, फ्लिपकार्ट जैसी 100 से अधिक अलग-अलग क्षेत्र के नामचीन क्लाइंट्स के साथ काम कर चुके है, और अब उनके पास विभिन्न कंपनियों और बॉलीवुड सेलेब्रिटीज के साथ काम करने का अनुभव भी है. अपनी कड़ी मेहनत और लगन की बदौलत आज राहुल की कंपनी का टर्नओवर लाखों में पहुँच चुका है. “कहते है ना अगर किसी चीज को दिल से चाहो तो पूरी कायनात उसे तुमसे मिलाने की कोशिश में लग जाती है” और यह लाइन राहुल की ज़िंदगी पर सटीक बैठती है. आज एफएनएफ मीडिया की बड़े- बड़े राज्यों में कई शाखाएं हैं.सिर्फ़ इतना ही नहीं साल 2019 में सिलिकॉन इंडिया मैगज़ीन द्वारा एफएनएफ मीडिया को 'स्टार्टअप ऑफ द ईयर इन इन्फ्लुएंसर' के लिए शॉर्टलिस्ट किया गया था. राहुल को ग्लोबल स्टार्टअप अवार्ड्स – सार्क पुरस्कार के लिए भी नामांकित किया जा चुका है.
« PREV
NEXT »

No comments