BREAKING NEWS
latest

उपभोक्ताओं की बिलिंग संबंधी शिकायतों का निराकरण मैदानी स्तर पर तत्काल सुनिश्चित किया जाए-प्रबंध संचालक मनीष सिंह



 भोपाल। मध्यक्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी के प्रबंध संचालक मनीष सिंह ने निर्देशित किया है कि उपभोक्ताओं की बिलिंग संबंधी शिकायतों का निराकरण मैदानी स्तर पर तत्काल सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने स्पष्ट किया है कि मीटर खराब होने पर ही उपभोक्ताओं को औसत बिलिंग के आधार पर बिल जारी किए जाएं। मीटर सही होने पर एवरेज बिलिंग नहीं की जाए। 

 उन्होंने कहा कि किसी भी अवस्था में बिलिंग दक्षता 80 फीसदी से कम नहीं होना चाहिए। शहरी क्षेत्रों में 90 फीसदी का लक्ष्य रखा जाए। प्रबंध संचालक सिंह गोविन्दपुरा स्थित कंपनी मुख्यालय में वाणिज्य विभाग के अंतर्गत वाणिज्यिक कार्यों से जुड़े एएमआर सेल, बीआई सेल, विजिलेंस, बकाया राशि वसूली, बिलिंग, डिमांड आदि कार्यों की समीक्षा कर रहे थे।

कंपनी ने स्पष्ट किया है कि मीटर रहित कनेक्शनों में टैरिफ आदेश के प्रावधान के अनुसार बिलिंग की जाए। एवरेज बिलिंग की समस्या के निराकरण तथा उपभोक्ता द्वारा उपभोग की गई विद्युत की खपत के सही आकलन के लिए खराब या जले मीटरों को एक कार्य-योजना बनाकर तत्काल बदलना सुनिश्चित किया जाए। जिन कनेक्शनों में मीटर नहीं है, उन पर तत्काल मीटर लगाए जाए।

कंपनी ने स्पष्ट किया है कि यदि मीटर सही होने पर भी उपभोक्ताओं को एवरेज बिल भेजे जाते हैं और ऐसी शिकायतें सही पाई जाती हैं, तो संबंधित अधिकारी के विरूद्ध कड़ी अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी। मैदानी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि आकस्मिक निरीक्षण कर उपभोक्ता परिसरों की जॉंच करें और यदि मीटर चालू होने के बाद भी औसत खपत के आधार पर बिल भेजे जा रहे हैं, तो संबंधित अधिकारियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करें।
« PREV
NEXT »

No comments