BREAKING NEWS
latest

सेवानिवृत्ति और मेरा जुनून - दिनेश चंद्र सागर-विनायक फीचर्स



(दिनेश चंद्र सागर-विनायक फीचर्स)

  राष्ट्रीय सिविल सेवा दिवस के अवसर पर, मैं सिविल सेवा के क्षेत्र में निस्वार्थता और व्यावहारिकता के बारे में अपनी भावनाओं को साझा करना चाहता हूं। 

              कुछ दिन पहले मेरे अंदर ये भावनाएँ जागृत हुईं।

  एक दिन, मेरी दो बेटियां, जो रचनात्मक और खुशमिजाज़ हैं, ने मुझसे पूछा कि भारतीय पुलिस सेवा से मेरी सेवानिवृत्ति कब है। एक शरारती मुस्कान के साथ मैंने उन्हें जो बताया, वह तर्क के साथ प्रबलित एक भावनात्मक कविता में तब्दील हो गया।

 यह रहा:


" *मेरे जुनून का सत्र"* 


  जैसे-जैसे भारतीय पुलिस सेवा से मेरी सेवानिवृत्ति मेरी ओर बढ़ती है, मेरा जुनून अनंत तक बढ़ता जाता है।

  जैसे-जैसे भारतीय पुलिस सेवा से मेरी सेवानिवृत्ति मेरी ओर बढ़ती है, मेरे जुनून का सत्र हर घमंड को त्याग देता है।

  जैसे-जैसे भारतीय पुलिस सेवा से मेरी सेवानिवृत्ति बढ़ती जा रही है, मेरे जुनून का दौर और भी अधिक गंभीर होता जा रहा है।

  जैसे-जैसे भारतीय पुलिस सेवा से मेरी सेवानिवृत्ति मेरी ओर बढ़ती है, मेरे जुनून का सत्र और अधिक क्षमता प्राप्त करता है।

  जैसे-जैसे भारतीय पुलिस सेवा से मेरी सेवानिवृत्ति मेरी ओर बढ़ती है, मेरे जुनून का सत्र और अधिक जीवंत हो जाता है।

 जैसे-जैसे भारतीय पुलिस सेवा से मेरी सेवानिवृत्ति मेरी ओर बढ़ती है, मेरे जुनून का सत्र और अधिक मापनीयता जोड़ता है।

  जैसे-जैसे भारतीय पुलिस सेवा से मेरी सेवानिवृत्ति मेरी ओर बढ़ती जा रही है, मेरे जुनून का सत्र हर कसौटी पर खरा उतरता जा रहा है।

  जैसे-जैसे भारतीय पुलिस सेवा से मेरी सेवानिवृत्ति मेरी ओर बढ़ती है, मेरे जुनून का सत्र तारकीय दृश्यता को अनुकूलित करता है।

  जैसे-जैसे भारतीय पुलिस सेवा से मेरी सेवानिवृत्ति मेरी ओर आकर्षित होती है, मेरे जुनून का सत्र जीवन शक्ति की भावना को कई गुना बढ़ा देता है।

  जैसे-जैसे भारतीय पुलिस सेवा से मेरी सेवानिवृत्ति मेरी ओर आकर्षित हो रही है, मेरे जुनून का सत्र अधिक स्थिरता को घेरता है।

  जैसे-जैसे भारतीय पुलिस सेवा से मेरी सेवानिवृत्ति मेरी ओर आकर्षित हो रही है, मेरे जुनून का सत्र प्रतिरक्षा के लिए स्वस्थ एंटीबॉडी को बढ़ावा देता है।

  जैसे-जैसे भारतीय पुलिस सेवा से मेरी सेवानिवृत्ति मेरी ओर आकर्षित हो रही है, मेरे जुनून का सत्र रचनात्मकता के लिए लाल अक्षर वाले दिन को सृजित करता है।

  जैसे-जैसे भारतीय पुलिस सेवा से मेरी सेवानिवृत्ति मेरी ओर आकर्षित हो रही है, मेरे जुनून का सत्र किसी भी तरह की फिजूलखर्ची को त्याग देता है।

  जैसे-जैसे भारतीय पुलिस सेवा से मेरी सेवानिवृत्ति मेरी ओर बढ़ती है, मेरे जुनून का सत्र सभी के समक्ष सम्मान के साथ झुकना सिखाता है

  जैसे-जैसे भारतीय पुलिस सेवा से मेरी सेवानिवृत्ति मेरी ओर आकर्षित हो रही है, मेरे जुनून का सत्र मुझे जीवन की नाजुकता के बारे में समझदार बनाता है।

 जैसे-जैसे भारतीय पुलिस सेवा से मेरी सेवानिवृत्ति मेरी ओर आकर्षित हो रही है, मेरे जुनून का सत्र आध्यात्मिकता में सिकुड़ने से इनकार कर रहा है।

 जैसे-जैसे भारतीय पुलिस सेवा से मेरी सेवानिवृत्ति मेरी ओर आकर्षित हो रही है, मेरे जुनून का सत्र हिमालयी मानवता की गहराई से गूँज रहा है।

  इधर-उधर भटकने के बाद, मैंने अपनी बेटियों को, जिनका धैर्य टूटने ही वाला था, बताया कि मेरी सेवानिवृत्ति 30 जून, 2025 को होगी। उन दोनों ने मुझे इतने प्रगतिशील और उत्साहपूर्ण विचार रखने के लिए हार्दिक बधाई दी। साथ ही  अपने रिटर्न उपहार का वादा पूरा करने के लिए अशेष  शुभकामनाएं भी दीं। ऐसी ही स्पोर्टिंग हैं मेरी बेटियां जिन्हें अपनी स्मार्ट मां का पूरा सपोर्ट मिलता है।

  सेवानिवृत्ति एक उत्साहपूर्ण उत्सव है एक नई कसौटी की ओर जिस पर सर्वत्र खरा उतरना होगा। *(विनायक फीचर्स) लेखक 1992 बैच के आईपीएस अफसर हैं और मध्यप्रदेश के शहडोल पुलिस रेंज के अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक हैं* ।

« PREV
NEXT »