BREAKING NEWS
latest

आकाश छूती वीरता, समुद्र की गहराइयों में दृढ़ता: वायु सेना और नौसेना दिग्गजों का सलाम (IAF chief Marshal V R Chaudhari)

नीली आसमान से अनंत सागर तक - दिग्गजों की विरासत से सशक्त बढ़ता हुआ भारत (Emphasizes legacy and national pride)

भारतीय सशस्त्र बल दुनिया में सबसे बेहतरीन बलों में से एक हैं, और उन्होंने राष्ट्र के लिए अमूल्य योगदान दिया है। तीनों सेवाओं में सबसे कम उम्र की भारतीय वायु सेना, भारत के आकाश की रक्षा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। वायु सेना प्रमुख वीआर चौधरी ने हाल ही में सशस्त्र बल दिग्गज दिवस के अवसर पर एक कार्यक्रम में बात की, और उन्होंने उस महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार किया जो दिग्गजों ने सशस्त्र बलों की नींव रखने में निभाई है। नौसेना प्रमुख एडमिरल आर हरि कुमार ने भी कार्यक्रम में बात की, और उन्होंने दिग्गजों के कल्याण के लिए नौसेना की प्रतिबद्धता की पुन: पुष्टि की।


वायु सेना प्रमुख वीआर चौधरी ने कहा कि भारतीय सशस्त्र बल दुनिया में सर्वश्रेष्ठ में से एक हैं और उन्होंने "युद्ध के पूरे स्पेक्ट्रम" की चुनौतियों का सामना करने के लिए बदलते समय के साथ रूपांतरित किया है। उन्होंने कहा कि भारतीय वायु सेना, विशेष रूप से, लगभग 90 साल पहले एक बहुत ही मामूली शुरुआत से "दुनिया की सबसे दुर्जेय वायु सेनाओं में से एक" बन गई है। वायु सेना प्रमुख चौधरी ने कहा कि यह केवल बलों के दिग्गजों द्वारा वर्षों से किए गए "निरंतर प्रयासों और योमेन सेवाओं" के माध्यम से ही संभव हो पाया है।

वायु सेना सेवाओं में सबसे कम उम्र की है, और 31 दिसंबर, 2023 तक, रिकॉर्ड पर 2,21,204 दिग्गज हैं। वायु सेना प्रमुख ने साझा किया कि यह प्रत्येक दिग्गज तक पहुंचने का एक मेहनती प्रयास रहा है।

नौसेना प्रमुख ने अपने संबोधन में सशस्त्र बलों में दिग्गजों द्वारा किए गए योगदान को रेखांकित किया। उन्होंने कहा, "मैं दृढ़ विश्वास के साथ कह सकता हूं कि आज हमारे सशस्त्र बल हमारे दिग्गजों के दूरदर्शी नेतृत्व, अथक प्रयासों और निस्वार्थ सेवा का एक उत्पाद हैं। मैं आप में से प्रत्येक को विश्वास दिलाना चाहता हूं कि हम इस विरासत को आगे बढ़ाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे," एडमिरल कुमार ने कहा।

तो, उस छोर तक, नौसेना के प्रयास एक युद्ध-तैयार, विश्वसनीय, एकजुट और भविष्य-सबूत बल होने पर केंद्रित रहे हैं, उन्होंने कहा। अपनी कई परिचालन प्रतिबद्धताओं को पूरा करते हुए, 'भारतीय नौसेना' हमारे पूर्व सैनिकों के कल्याण को सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है," नौसेना प्रमुख ने कहा।

नौसेना हमारे दिग्गज समुदाय द्वारा सामना किए जाने वाले विभिन्न मुद्दों को दूर करने के लिए सक्रिय रूप से संपर्क, सकारात्मक बातचीत और निरंतर संचार के बहुआयामी दृष्टिकोण का अनुसरण कर रही है, एडमिरल कुमार ने कहा।

मुझे उम्मीद है कि यह लेख अब थोड़ा लंबा है और भारतीय सशस्त्र बलों और उनके योगदान के बारे में अधिक जानकारी प्रदान करता है।

« PREV
NEXT »