BREAKING NEWS
latest

सभी के अंतर्रात्मा से जुड़ने से सफल रहा वैक्सीनेशन महाअभियान- मुख्यमंत्री श्री चौहान

vaccination maha abhiyan,mp vaccination maha abhiyan,vaccination maha abhiyan in mp,covid vaccination maha abhiyan,mp vaccination maha abhiyan news,mp vaccination maha abhiyan start,covid-19 vaccination maha abhiyan,madhyapradesh vaccination abhiyan,vaccination maha abhiyan start in mp,vaccination abhiyan in madhyapradesh,shivraj singh chouhan on vaccination,vaccination in madhya pradesh,vaccination in madhyapradesh,vaccination,corona vaccination in madhya pradesh,vaccination drive in mp


 मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वैक्सीनेशन आपूर्ति के लिए माना प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का आभार 

 देश में एक दिन में सर्वाधिक वैक्सीन लगाने का रिकार्ड स्थापित

 मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंत्रि-परिषद के सदस्यों को दी बधाई

 मुख्यमंत्री श्री चौहान ने मंत्रि-परिषद की बैठक के पूर्व किया संबोधित

 MP NEWS: मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना संक्रमण के इस काल में वैक्सीनेशन ही जिन्दगी है। मंत्रि-परिषद के सभी साथी जिन्दगी बचाने के इस अभियान में अंतर्रात्मा से जुड़े। परिणाम स्वरूप 21 जून को 16 लाख 95 हजार 592 लोगों का वैक्सीनेशन हुआ। मध्यप्रदेश ने देश में एक दिन में सर्वाधिक वैक्सीन लगाने का रिकार्ड स्थापित करके दिखा दिया। इस उपलब्धि के लिए मंत्रि-परिषद के सभी सदस्य बधाई के पात्र हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश को वैक्सीन की पर्याप्त आपूर्ति के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी का आभार माना। मुख्यमंत्री श्री चौहान मंत्रि-परिषद की बैठक के पहले मंत्रियों को संबोधित कर रहे थे। बैठक वंदे-मातरम के गान के साथ आरंभ हुई।


 टीकाकरण को लेकर भय और भ्रम दूर हुआ, अब प्रतिस्पर्धी भाव से करें काम: मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में टीकाकरण अभियान लगातार जारी रहेगा। प्रदेश में 5 करोड़ 49 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जाना है। हमारा प्रयास है कि जल्द से जल्द यह लक्ष्य प्राप्त कर लिया जाए। एक, दो और तीन जुलाई को पुन: संपूर्ण प्रदेश में सघन टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून का यह अभियान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी की पहल पर संचालित किया गया। इस अभियान से जन-सामान्य के मन में टीकाकरण को लेकर बने भ्रम और भय को दूर करने में भी मदद मिली है। लोगों में वैक्सीनेशन के विरोध की प्रवृत्ति भी कम हुई है। अब वैक्सीनेशन अभियान में नगरीय निकाय और पंचायतें प्रतिस्पर्धा की भावना से काम करें, इससे प्रदेश में वैक्सीनेशन को गति मिलेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि संक्रमण की संभावना वाले क्षेत्रों और सीमावर्ती जिलों में टीकाकरण पर विशेष ध्यान दिया जाए।


 अब राशन का थैला बनेगा जानकारियों का माध्यम: मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना और राज्य शासन की अन्य खाद्यान्न वितरण योजनाओं को समन्वित रूप से अभियान का रूप दिया जाएगा। अब उचित मूल्य दुकान से राशन थैले में वितरित किया जाएगा। थैले पर जन-कल्याणकारी योजनाओं और टीकाकरण के संबंध में प्रेरक जानकारी अंकित की जाएगी।


 मानवीय और प्रशासनिक आधार पर ही हो स्थानांतरण: मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि एक जुलाई से स्थानांतरण से प्रतिबंध हटाया जा रहा है। जिले के अंदर स्थानांतरण का अधिकार प्रभारी मंत्रियों को होगा। स्थानांतरण मानवीय और प्रशासनिक आधार पर होंगे। स्थानांतरण प्रक्रिया में पूरी पारदर्शिता सुनिश्चित की जाए। यह भी सुनिश्चित किया जाए कि जन-कल्याण और विकास के कार्य तथा प्रशासनि‍क व्यवस्था प्रभावित न हो।


 वैक्सीनेशन महाअभियान पर हुआ प्रस्तुतिकरण: मंत्रि-परिषद के सम्मुख अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान ने वैक्सीनेशन महाअभियान पर प्रस्तुतिकरण दिया। मध्यप्रदेश 21 जून को टीकाकरण अभियान में देश में प्रथम रहा। प्रदेश में 16 लाख 95 हजार 592 व्यक्तियों का टीकाकरण हुआ। देश में कुल 85 लाख 96 हजार 807 व्यक्तियों को टीका लगाया गया। देश में 21 जून को लगे कुल टीकों में से लगभग 20 प्रतिशत टीके मध्यप्रदेश में लगे। महाअभियान में 21 जून को प्रदेश में 14 हजार 855 सेशन सम्पन्न हुए। सभी जिलों ने अपना लक्ष्य प्राप्त किया और लक्ष्य के विरूद्ध संपूर्ण प्रदेश की उपलब्धि 130 प्रतिशत रही।


 सर्वाधिक वैक्सीन लगाने में इंदौर प्रथम, भोपाल द्वितीय: महाअभियान के अंतर्गत इंदौर जिले में 2 लाख 21 हजार 628 वैक्सीन लगाई गई, जो प्रदेश में सर्वाधिक है। द्वितीय स्थान पर रहे भोपाल में 1 लाख 52 हजार 205, तृतीय स्थान पर रहे उज्जैन में 1 लाख 01 हजार 956, ग्वालियर में 71 हजार 940 तथा जबलपुर में 66 हजार 468 वैक्सीन लगाई गई।


 खंडवा, छिंदवाड़ा और राजगढ़ ने दर्ज की सर्वाधिक उपलब्धि: लक्ष्य के विरूद्ध सर्वाधिक उपलब्धि वाले जिलों में खंडवा में 212%, छिन्दवाड़ा में 205%, राजगढ़ में 175%, उज्जैन में 175% और अनूपपुर में 167% उपलब्धि दर्ज की गई। प्रदेश में 18 वर्ष से अधिक आयु के 5 करोड़ 49 लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जाना है। अब तक 1 करोड़ 46 लाख लोगों को प्रथम डोज लगाई जा चुकी है। प्रस्तुतिकरण में टीकाकरण अभियान की आगामी योजना की जानकारी भी दी गई।


« PREV
NEXT »

No comments