BREAKING NEWS
latest

प्रदेश में कोरोना संक्रमण में तेजी से गिरावट, मुख्यमंत्री कोविड उपचार योजना में 10 हजार से अधिक मरीजों का नि:शुल्क इलाज,किल-कोरोना अभियान में ग्रामीण क्षेत्रों में शत-प्रतिशत सर्वेक्षण पूर्ण,मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा की....



Hindi News: मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में कोरोना के प्रकरणों में तेजी से गिरावट आ रही है। अब प्रदेश के 45 जिलों में कोरोना संक्रमण 5% से कम है। संक्रमण की दृष्टि से प्रदेश का देश में 19 वाँ स्थान है। आगामी 31 मई तक प्रदेश में कोरोना संक्रमण शून्य करने के प्रयास किए जा रहे हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि मुख्यमंत्री कोविड उपचार योजना में प्रदेश में अभी तक 10 हजार 33 कोविड मरीजों का संबंद्ध निजी अस्पतालों में नि:शुल्क इलाज किया गया है। योजना में वर्तमान में कोरोना के 5810 मरीज उपचार प्राप्त कर रहे हैं और 4223 मरीज स्वस्थ्य हो गए हैं।

मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में किल-कोरोना अभियान के अंतर्गत शत-प्रतिशत (6 करोड़ 7 लाख 73 हजार 15) ग्रामीण जनता का सर्वेक्षण पूर्ण किया गया है।  घर-घर जाकर सर्दी, बुखार, खाँसी के मरीजों की पहचान की गई  तथा उन्हें नि:शुल्क मेडिकल-किट वितरित किए गए। शहरी क्षेत्रों में कोविड सहायता केन्द्र के माध्यम से स्वास्थ्य परीक्षण एवं नि:शुल्क मेडिकल किट वितरित किए गए।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज निवास से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश में कोरोना की स्थिति एवं व्यवस्थाओं की समीक्षा की। 

2182 नए प्रकरण 

प्रदेश में कोरोना के 2182 नए प्रकरण आए हैं। गत 24 घंटों में 7486 मरीज स्वस्थ हुए हैं। सक्रिय प्रकरणों की संख्या 43 हजार 258 रह गई है। प्रदेश की सात दिनों की औसत पॉजिटिविटी रेट 4.5% है तथा आज की पॉजिटीविटी दर 3.1% है।

सात जिलों में ही 5 प्रतिशत से अधिक पॉजिटिविटी दर

प्रदेश के सात जिलों इंदौर (8.6%), भोपाल (8.4%), सागर (7.3%), रतलाम (7%), रीवा (6.5%), सीधी (5.2%) तथा अनूपपुर (7.3 %) में ही 5% से अधिक साप्ताहिक औसत पॉजिटिविटी दर है। तीन जिलों इंदौर (623), भोपाल (433)  तथा सागर (108 ) में 100 से अधिक नए प्रकरण आए हैं।

इंदौर में अतिरिक्त प्रयासों की आवश्यकता 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इंदौर जिले की समीक्षा के दौरान निर्देश दिए कि वहाँ कोरोना संक्रमण तेजी से कम करने के लिए अतिरिक्त प्रयासों की आवश्यकता है। अभी प्रकरणों में गिरावट धीमी है। यदि ऐसा ही रहता है तो 'अनलॉक' करने पर संक्रमण बढ़ सकता है। वार्ड समितियों को सक्रिय किया जाए और संक्रमण रोकने के हर संभव प्रयास किए जाएँ। इंदौर की साप्ताहिक पॉजिटिविटी दर 8.6% तथा आज की पॉजिटिविटी दर 7.2% है। किल-कोरोना अभियान सर्वे के अंतर्गत शहरी क्षेत्र की पॉजिटिविटी दर 8.2% तथा ग्रामीण क्षेत्र की 3.4% है।

सागर की पॉजिटिविटी क्यों बढ़ रही है ?

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सागर जिले की समीक्षा के दौरान कलेक्टर से पूछा कि जब पूरे प्रदेश में कोरोना पॉजिटिविटी दर कम हो रही है, तो सागर की पॉजिटिविटी दर क्यों बढ़ रही है? कहाँ ढिलाई है? सागर की आज की पॉजिटिविटी दर 9.9% आई है तथा यहाँ नए 108 प्रकरण आए हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जिले में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए हर संभव प्रयास करने के निर्देश दिए। उन्होंने बीना रिफायनरी क्षेत्र पर विशेष ध्यान देने के निर्देश दिये।

सख्ती करें पर जनता से अभद्र व्यवहार न हो 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सभी कलेक्टर्स एवं पुलिस अधीक्षकों  को निर्देश दिए कि कोरोना संक्रमण रोकने के लिए सख्ती करें, परंतु जनता के साथ अभद्र व्यवहार नहीं होना चाहिए। कुछ प्रकरण आए हैं, जो शर्मनाक हैं। जनता के साथ शालीन व्यवहार होना चाहिए।

उद्योगों को ऑक्सीजन उपलब्ध करायें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि अब प्रदेश में ऑक्सीजन की अतिरिक्त उपलब्धता है, अत: उद्योगों को उनके उपयोग के लिए ऑक्सीजन उपलब्ध कराएं।

भरपूर टेस्टिंग करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने निर्देश दिए कि सभी जिलों में कोरोना की अधिक से अधिक टेस्टिंग की जाए, जिससे यथास्थिति का पता चलता रहे तथा उसके अनुरूप प्रयास किए जा सकें।

दूसरे मरीजों के उपचार की भी व्यवस्था रहे 

मुख्यमंत्री ने निर्देश दिये कि सभी जिलों के अस्पतालों में कोरोना के अलावा अन्य रोगों के उपचार की व्यवस्थाओं पर भी पूरा ध्यान दिया जाए।

« PREV
NEXT »