BREAKING NEWS
latest

बदलाव के साथ बदलने की जरुरत है,लॉकडाउन के भेष में अवसर छुपा है-प्रो.दिनेश गुप्ता




(प्रोफ डॉ दिनेश गुप्ता - आनंदश्री आध्यात्मिक व्याख्याता एवं माइंडसेट गुरु)

   वे शब्द अभी हमारे लिए सही हैं। यह पसंद है या नहीं ।।। परिवर्तन यहाँ है। हमारे जीवन का लगभग हर पहलू शिफ्ट हो गया है। लॉक डाउन  और कोरोना वायरस ने सबकुछ बदल दिया ।हम में से कई पहली बार घर से काम कर रहे हैं, और हमारे बच्चे ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे हैं। यह तनाव और चिंता के उच्च स्तर का निर्माण कर रहा है।अर्थव्यवस्था चरमरा गई है।कई अपनी नौकरी खो रहे हैं।इस माहौल में सबकुछ जानकार भी जीवन अलग है।हम सभी के पास इस नई वास्तविकता बदलाव के अनुकूल या विरोध करने का विकल्प है। जब एक चीज मर जाती है, तो अक्सर कुछ नया निकलता है। यह नियम है हमें भूलना नहीं चाहिए । 

  आपके व्यवसाय या करियर के लिए इसका क्या मतलब है? उस प्रश्न का उत्तर आपके " परिवर्तन को स्वीकार " करने खुलेपन में है। भूल जाईये अब चीजे जैसी थी ।आप जीवन और वास्तविकता को कैसे चाहते हैं, इस तनाव के साथ शांति में रहें।केवल, जब आप वास्तव में बदलने के लिए तैयार  हैं तो आप छिपे हुए अवसरों को देख सकते हैं। जो आपके समक्ष मौजूद हो सकते हैं।

मेरी वर्तमान स्थिति में क्या अवसर हो सकते हैं? सोचिये अभी आप अभी क्या काम कर रहे है और क्या नहीं? जो काम कर रहे  है, उसे और कैसे अच्छे से कर सकते हैं ? यदि आपने अपनी नौकरी खो दी है या किसी प्रकार के अधर पर हैं, तो अब एक अलग करियर पर विचार करने का समय है। या एक नया व्यवसाय शुरू करें। हालांकि अर्थव्यवस्था हिट हो रही है, ऑनलाइन कारोबार काफी अच्छा कर रहे हैं। शायद यह एक रास्ता है।

   यदि आप खुद को सामान्य से अधिक डाउनटाइम के साथ पाते हैं, तो हो सकता है कि किसी प्रकार के करियर या व्यवसाय कौशल में सुधार के लिए ऑनलाइन कोर्स करें। इस तरह, आप एक कदम आगे हो जाओगे, जब जीवन वापस सामान्य हो जाता है। अपनी स्थिति के बावजूद, आप अपने व्यवसाय या करियर में विकास और विस्तार के अवसर के रूप में इसे बदलने और देखने के लिए अनुकूल होने का विकल्प चुन सकते हैं। वास्तव में, इस यात्रा में सब कुछ ठीक होकर सम्मान्य जीवन  की आशा करनी है ।


« PREV
NEXT »

No comments