BREAKING NEWS
latest

डोनाल्ड ट्रंप के भारत यात्रा दौरे का दूसरा दिन आज,राष्ट्रपति भवन में डोनाल्ड ट्रंप को दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर,हैदराबाद हाउस में मोदी-ट्रंप के बीच द्वीपक्षीय वार्ता हुई….



दिल्ली। आज अमेरिका राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की भारत यात्रा के दूसरे दिन राष्ट्रपति भवन पहुँचे। आज सुबह 10.30 बजे डोनल्ड ट्रंप अपनी पत्नी मोलनिया ट्रंप के साथ राष्ट्रपति भवन पहुंचे, डोनल्ड ट्रंप और उनकी पत्नी मेलानिया ट्रंप राष्ट्रपति भवन पहुंच गई हैं. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और उनकी पत्नी सविता कोविंद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दोनों मेहमानों का स्वागत किया है. जहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. इसके बाद ट्रंप और मेलानिया राजघाट पहुंचे और महात्मा गांधी को श्रृद्धांजलि दी.
हैदराबाद हाउस में मोदी-ट्रंप के बीच द्वीपक्षीय वार्ता हुई….

  हैदराबाद हाउस में दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा मैं आपका (अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प) और भारत में अमेरिकी प्रतिनिधिमंडल का स्वागत करता हूं। मुझे पता है कि आप इन दिनों व्यस्त हैं, फिर भी, आपने भारत की यात्रा के लिए समय निकाला। इसके लिए मैं आपका आभारी हूं। इस दौरान ट्रंप ने पीएम मोदी से कहा, ‘’यह देखकर बड़ा गर्व हुआ कि मेरे स्वागत में हजारों लोग एकत्रित हुए, लोग आपसे प्यार करते हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी एक संयुक्त प्रेस बयान -



  पीएम नरेंद्र मोदी: आज हमने अमेरिका-भारत साझेदारी के हर महत्वपूर्ण पहलू पर चर्चा की, चाहे वह रक्षा और सुरक्षा हो, ऊर्जा रणनीतिक साझेदारी हो, व्यापार हो या लोगों से संबंध। भारत और अमेरिका के बीच रक्षा संबंधों में मजबूती हमारी साझेदारी का एक महत्वपूर्ण पहलू है। हमारे वाणिज्य मंत्रियों ने व्यापार पर सकारात्मक बातचीत की है। हम दोनों ने फैसला किया है कि हमारी टीमों को इन व्यापार वार्ता को कानूनी रूप देना चाहिए। हम एक बड़े व्यापार डे पर बातचीत खोलने के लिए भी सहमत हुए. भारत और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच विशेष संबंध का सबसे महत्वपूर्ण आधार लोगों से संपर्क करने वाले लोग हैं। पेशेवर, छात्रों, संयुक्त राज्य अमेरिका में भारतीय प्रवासी का इसमें बड़ा योगदान है. भारत, अमेरिका ने 'साझेदारी के हर महत्वपूर्ण पहलू' पर चर्चा की.
अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि वह भारत आने के न्योते के लिए पीएम मोदी का शुक्रिया अदा करते हैं, मेलानिया और मैं भारत के स्वागत से अभिभूत हैं. मैंने और मेलानिया ने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी और ताजमहल को भी देखा. ट्रंप ने कहा कि मेरा ये दौरा काफी शानदार रहा और दोनों देश डिफेंस डील करने पर सहमत हुए हैं. इससे पहले आज हमने अपाचे और एमएच -60 रोमियो हेलीकॉप्टर सहित दुनिया में बेहतरीन - उन्नत अमेरिकी सैन्य उपकरणों के यूएस $ 3 बीएन से अधिक की खरीद के लिए भारत के साथ समझौतों के साथ अपने रक्षा सहयोग का विस्तार किया। ये हमारी संयुक्त रक्षा क्षमताओं को बढ़ाएंगे। भारत के साथ तीन अरब के सुरक्षा उपकरणों पर सहमति बनी है. पाकिस्तान अपनी धरती पर पनप रहे आतंकवाद को खत्म करने के उपाय करे. इसके लिए अमेरिका की ओर से भी प्रयास किए जा रहे हैं. अपनी यात्रा के दौरान हमने एक सुरक्षित 5G वायरलेस नेटवर्क के महत्व पर चर्चा की. हमारी टीमों ने एक व्यापक व्यापार समझौते के लिए जबरदस्त प्रगति की है और मैं आशावादी हूं कि हम दोनों देशों के लिए बहुत महत्व का सौदा कर सकते हैं। जब से मैंने पदभार संभाला है, भारत में अमेरिकी निर्यात लगभग 60% है और उच्च गुणवत्ता वाली अमेरिकी ऊर्जा का निर्यात 500% बढ़ा है।ट्रंप ने कहा- 'भारत और अमेरिका आतंकवाद के खिलाफ और मजबूती से लड़ेंगे. हम दोनों देशों के बीच साझेदारी को बढ़ाएंगे.
 ट्रम्प का कहना है कि इंडिया,अमेरिका अपने नागरिकों को कट्टर इस्लामिक आतंकवाद से बचाने के लिए प्रतिबद्ध है.


« PREV
NEXT »

No comments