BREAKING NEWS
latest

मोदी सरकार के लिए अच्छी खबर,भारत 5 वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन गया....



 नई दिल्ली: मोदी सरकार के लिए अच्छी खबर है। अमेरिका की शोध संस्थान वर्ल्ड पापुलेशन रिव्यू (World Population Review)  ने एक रिपोर्ट जारी कर बताया कि भारत दुनिया के 5 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाला देश बन गया है 2.94 ट्रिलियन डॉलर की  इकॉनमी साथ भारत ने साल 2019 में ब्रिटेन और फ्रांस को भी पीछे छोड़ दिया। उल्लेखनीय है प्रधानमंत्री मोदी ने अगले 5 साल के भीतर भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर बनाने का लक्ष्य रखा है।

 अमेरिका स्थित थिंक टैंक वर्ल्ड पॉपुलेशन रिव्यू ने अपनी रिपोर्ट में कहा कि भारत अपनी पिछली ऑटारिक नीतियों से एक खुले बाजार की अर्थव्यवस्था में विकसित हो रहा है। यूके की अर्थव्यवस्था का आकार 2.83 ट्रिलियन है और फ्रांस का 2.71 ट्रिलियन है।

 रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि क्रय शक्ति समानता (पीपीपी) के संदर्भ मेंभारत की जीडीपी (पीपीपी) 10.51 ट्रिलियन हैजो जापान और जर्मनी से अधिक है। भारत की उच्च आबादी के कारणभारत की प्रति व्यक्ति जीडीपी 2,170 (तुलना के लिएयूएस 62,794) है। हालांकिभारत की वास्तविक जीडीपी वृद्धि मेंयह सीधे तीसरे वर्ष के 7.5 प्रतिशत से 5 प्रतिशत तक कमजोर होने की उम्मीद है।

 रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत के आर्थिक उदारीकरण की शुरुआत 1990 के दशक की शुरुआत में हुई थी और इसमें औद्योगिक क्षेत्रीकरणविदेशी व्यापार और निवेश पर नियंत्रण और राज्य के स्वामित्व वाले उद्यमों का निजीकरण शामिल था।"इन उपायों ने भारत को आर्थिक विकास में तेजी लाने में मदद की है," यह कहा।

  रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत का सेवा क्षेत्र अर्थव्यवस्था के 60 प्रतिशत और 28 प्रतिशत रोजगार के लिए तेजी से विकास करने वाला क्षेत्र हैरिपोर्ट में कहा गया है कि विनिर्माण और कृषि अर्थव्यवस्था के दो अन्य महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं। रिपोर्ट जारी करने वाला अमेरिकी का वर्ल्ड पॉपुलेशन रीव्यू एक स्वतंत्र संगठन है.

« PREV
NEXT »

No comments