BREAKING NEWS
latest

भारत सरकार द्वारा आयोजित आर्टिसन विलेज में अंतर्राष्ट्रीय कलाकार राहुल व्यास को मिला प्रथम पुरुस्कार




  धार - भारत सरकार द्वारा आयोजित 8 वाँ अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव का आयोजन  इस वर्ष मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित मौलाना आज़ाद नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी में आयोजित हुआ । 4 दिन तक चलने वाले इस विज्ञान महोत्सव में प्रख्यात वैज्ञानिकों, शोधकर्ता सहित कई बुद्धिजीवी सम्मिलित हुए । महोत्सव का शुभारंभ मध्यप्रदशे के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने किया । उद्घाटन सत्र में  केंद्रीय विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह बतौर मुख्य अतिथि एवं मध्यप्रदेश के विज्ञान एवं प्रोद्योगिकी मंत्री  ओमप्रकाश सखलेचा विशेष अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। इसी मुख्य कार्यक्रम का हिस्सा आर्टिसन विलेज का शुभारंभ सीएसआईआर की महानिदेशक श्रीमती डॉ. एन. क्लाइसेल्वी, डायरेक्टर अवनिश श्रीवास्तव उपस्थित रहें । कार्यक्रम में पूरे देश से लगभग 140 कलाकार उपस्थित थे जिसमें अधिकतर राज्य पुरुस्कार प्राप्त कलाकार तथा कुछ राष्ट्रीय पुरुस्कार प्राप्त कलाकार थे जिनमे एक मात्र अंतर्राष्ट्रीय पुरुस्कार प्राप्त राहुल व्यास थे जिन्होंने अपनी कला हिंदी कैलीग्राफ़ी डूडल आर्ट के साथ कई नयी कलाकृति को प्रदर्शित किया उन कलाओं में इलूज़न आर्ट के साथ आर्टिफिशियल इंटेलिजेंसी आधारित रियल टाइम में स्केच निर्माण का प्रोग्राम बनाया जो सभी व्यक्तियों के लिए आकर्षण का केंद्र रहा । कलाकार राहुल ने इस वर्ष सिंगल यूज़ प्लास्टिक को एकत्रित करके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का एक पोट्रेट का निर्माण किया जिसकी ख़ूब प्रशंसा की गई तथा राहुल ने बताया कि बाज़ारों से प्लास्टिक की पन्नियों को एकत्रित करके यह कला बनायी है जिस कारण बाज़ारों की समस्त पन्नियों का उपयोग हो सके और पन्नियों द्वारा होने वाले प्रदूषण को रोक सके । कलाकार राहुल द्वारा प्लास्टिक की पन्नियों से बेग का निर्माण भी किया गया जो लगभग 10 वर्ष तक आसानी से चल सकेगा । कार्यक्रम के अंतिम दिवस देश विदेश से उपस्थित कलाकारों की कलाकृति को कई पैमाने पर रख कर निर्णय निकाला गया तथा राहुल के द्वारा कला में किए गये आविष्कार के कारण भारत सरकार द्वारा प्रथम पुरुस्कार प्राप्त हुआ । पुरुस्कार रीजनल सेंटर ऑफ़ बायोटेक्नोलॉजी के ईडी डॉ. सुधांशु व्रती, सीएसआईआर आम्प्री के डायरेक्टर डॉ. अवनिश श्रीवास्तव, मध्यभरत विज्ञान भारती के प्रेसिडेंट डॉ. अमोल गुप्ता, दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफ़ेसर डॉ. राजीव सिंह उपस्थित थे । राहुल ने अपनी उपलब्धि का श्रेय अपने भारत देश को दिया है तथा बताया है कि यह सब माता चेतना व्यास व पिता प्रहलाद व्यास तथा मित्रों के सहयोग के कारण ही संभव हो पाया है इस कार्य में जीवनसंगिनी परिधि व्यास का बहुत साथ मिला है । राहुल ने बताया कि उनके आदर्श दिल्ली यूनिवर्सिटी के प्रोफ़ेसर डॉ. राजीव सिंह तथा इण्डियन इंटिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी दिल्ली की प्रोफ़ेसर डॉ. अनु सिंह का बहुत सहयोग प्राप्त हुआ है ।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर जा चुके है कलाकार राहुल

  भारत सरकार द्वारा तो गोल्ड मेडल प्राप्त कर चुके राहुल व्यास कई बार अन्य कार्यक्रमों में पुरुस्कार प्राप्त कर चुके है इसके अलावा राहुल दुबई, रशिया, मेलबर्न ऑस्ट्रेलिया, साउथ कोरिया , इटली आदि जगह अपने भारत देश का नाम रोशन करके आए है । कलाकार अपनी पहचान भारतीय वेशभूषा धोती कुर्ते में देश का प्रतिनिधित्व करते है । 

कलाओं में आविष्कार करने में रुचि रखते है

  वैसे तो हिंदी भाषा को विदेशों में अपनी पहचान दिलाने वाले राहुल कलाओं में आविष्कार करते है । आईआईटी गुवाहाटी से डेटा साइंस की डिग्री ले चुके राहुल ने आर्टिफीसियल इंटेलीजेंसी का प्रयोग करके एक कोड बनाया है जिसे रन करने पर रियल टाइम में हर चीज जो केमरे के सामने आएगी उसे स्केच में परिवर्तित कर देगा । इसके साथ ही प्लास्टिक की पन्नियों से प्रधानमत्री नरेंद्र मोदी के पोर्ट्रेट का निर्माण कराया है तथा जल्द ही नगर सहयोग से उसे वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज कराएँगे एवं प्लास्टिक की पन्नियों से बेग का निर्माण भी किया है । राहुल जल्द ही नगर परिषद के साथ मिलकर कई कलाकृति का निर्माण करेंगे जो कचरे का उपयोग करके बनायी जाएगी ।
« PREV
NEXT »