BREAKING NEWS
latest

युवा आयुष पटेल एक एथिकल हैकर सुलझा रहे है साइबर क्राइम और दे रहे है साइबर सिक्योरिटी

 


 स्कूली शिक्षा एक कैरियर बनाने में एक महत्वपूर्ण कार्य करता है, जो सबसे ज्यादा मायने रखता है वह यह है कि किसी विशेष विषय में किसी के पास महारथ हासिल होना । दुनिया के सबसे सफल विपणक जैसे बिल गेट्स, माइकल डेल, मार्क जुकरबर्ग और बहुत से अन्य विश्वविद्यालय ड्रॉपआउट हैं, हालांकि आजकल वे युवाओं के लिए एक सुझाव हो सकते हैं। आयुष पटेल, एक एथिकल हैकर उन जेंट्स की विचारधाराओं का पालन कर रहे  है और साइबर सिक्योरिटी  की दुनिया में एक सफल व्यक्ति के रूप में अपनी पुकार लगाई है। एक उम्र में जब बच्चे  पार्टी करने में व्यस्त होते है , इस युवा व्यक्ति ने अपना समय कुछ औरो  से अलग करने में बिताया।

हैकिंग में रहस्योद्घाटन और जानकारी के वर्षों के साथ, उन्होंने 2019 में आयुष सिक्योरिटी सॉल्यूशंस नामक अपने उद्यम पर आधारित किया। यह एक साइबर सुरक्षा फर्म है, जो पूरी तरह से लखनऊ में  आधारित है। बचपन  में ही , आयुष ने साइबर सुरक्षा की क्षमता की पहचान की और फिर उन्होंने अपना समय वाइट हैट  हैकिंग का अध्ययन करने में लगाया। इन दिनों के समय में जब पूरी चीज डिजिटल हो गई है, कंपनियों की सुरक्षा बेहतर खतरे में है। हालांकि, आयुष पटेल और उनके निगम लगातार उन एजेंसियों के लिए एक स्तंभ की तरह खड़े थे जिन्हें साइबर खतरों से अपने आर्थिक रिकॉर्ड की रक्षा करने की आवश्यकता है। डिजिटल अपराधों के उदय को समझते हुए, आयुष पटेल ने हैकिंग के मूल सिद्धांतों को सीखा ,

एक शीर्ष श्रेणी के वाइट हैट  हैकर में बदलने का तरीका साफ नहीं है। अपना अधिकतम समय लैपटॉप सर्फिंग में बिताते हुए, आयुष ने पहली बार समझा कि एक पीसी डिवाइस इंटरनेट के साथ कैसे काम करता है। 18 वर्ष की आयु में, उन्होंने नवोदय विद्यालय सीतापुर में एथिकल हैकिंग पर अपने पहले सेमिनार में भाग लिया जिसके बाद उन्होंने अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं में महारत हासिल करने के साथ-साथ एक अधिकृत रास्ता भी अपनाया।

उन्होंने कहा, "पैसो के पीछे न भागे , अपने अंदर के ज्ञान और स्किल्स  को बढ़ाये , ब्रांड बनने के लिए कड़ी मेहनत करते रहे और देखते हैं कि पैसा यांत्रिक रूप से आपका अनुसरण करेगा"

जीवन में मेरा आसान नियम है सीखो फिर कमाओ। मैं अपने विषय में ऐसे  काम करता हूं और प्रगति करता हूं। ” COVID-19 महामारी के बीच, आयुष के उद्यम ने कई ऑनलाइन कंपनियों को साइबर सुरक्षा प्रदान की, जिनके डेटाबेस उच्च जोखिम में थे। 

« PREV
NEXT »

कोई टिप्पणी नहीं