BREAKING NEWS
latest

वर्ष 2024 तक सभी गरीबों को पक्की छत देने का टारगेट- मुख्यमंत्री श्री चौहान



 MP: मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि विकास तभी सार्थक होगा जब इसमें गरीबों की पूरी सहभागिता होगी। इस समावेशी विकास में शहरी गरीबों को पूरा लाभ मिले। मध्यप्रदेश सरकार की कोशिश है कि विकास की डगर में पीछे छूट गए शहरी गरीबों को रोटीए कपड़ा और मकान की मूलभूत सुविधाएँ मिले। अन्न उत्सव में निःशुल्क अनाज बाँटा गया और आज एक लाख 29 हजार 292 शहरी हितग्राहियों को पक्की छत वाले मकान की सुविधा मिलने जा रही है। इनमें से कुछ का आज गृह प्रवेशए कुछ का भूमि.पूजन और कुछ को उनके खाते में योजना की किश्त मिल रही है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि हमारा टारगेट है कि वर्ष 2024 तक सभी गरीबों को पक्की छत के साथ अपना आवास मिल जाए।


 मुख्यमंत्री श्री चौहान आज खंडवा में राज्य स्तरीय प्रधानमंत्री आवास योजना ;शहरीद्ध के हितग्राहियों को नवीन आवास की सौगातए नये स्वीकृत आवासों का भूमि.पूजन और आवास निर्माण के लिये किश्त भुगतान के कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। वन मंत्री डॉण् विजय शाहए संस्कृति एवं खंडवा ज़िले की प्रभारी मंत्री सुश्री ऊषा ठाकुर सहित जन.प्रतिनिधि एवं अधिकारी मौजूद थे।


कार्यक्रम में प्रधानमंत्री आवास योजना ;शहरीद्ध में प्रदेश के एक लाख 29 हजार 292 हितग्राहियों को लाभान्वित किया गया। इसमें 79 हजार 39 हितग्राहियों के खाते में 627 करोड़ की सहायता राशि अंतरित की गई। योजना के 50 हजार 253 हितग्राहियों के आवास निर्माण के लिये भूमि.पूजन भी किया गया।


शहरों के विकास में लगाए जायेंगे 44 हजार करोड़ रूपये


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने खंडवा से समूचे मध्यप्रदेश के शहरी हितग्राहियों को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि वर्ष 2024 तक प्रदेश में सभी गरीब परिवार के सिर पर पक्की छत उपलब्ध कराने का लक्ष्य है। जिनके पास ज़मीन नहीं हैए उन्हें पट्टा देकर मालिक बनाया जाएगा। सभी गरीबों को आयुष्मान योजना के कार्ड देकर स्वास्थ्य सुरक्षा प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के शहरों में सभी बुनियादी सुविधाएँ सुनिश्चित होंगी। आने वाले समय में 44 हज़ार करोड़ रुपये शहरों के विकास में लगाये जाएंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि शहरों में जो अवैध कॉलोनियाँ बन गई हैंए उन्हें वैध किया जाएगा। लेकिन भविष्य में अवैध कॉलोनी निर्मित न होए इसके लिए बिल्डरों पर शिकंजा कसा जा रहा है। उन्हें नियमों का पालन करना ही होगा। 


स्वण् किशोर दा के नाम पर होगा सभागार


 मुख्यमंत्री श्री चौहान ने खंडवा में 19 करोड़ 43 लाख रुपये की लागत से नवनिर्मित सांस्कृतिक सभागार का लोकार्पण भी किया। वन मंत्री श्री विजय शाह के आग्रह पर उन्होंने सभागार का नाम अमर गायक स्वण् किशोर कुमार के नाम पर करने की घोषणा भी की। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि किशोर कुमार के गाए हुए अनेक गाने जीवन में प्रेरणा देते हैं। उन्होंने उनका गाया हुआ गाना ष्ष्रुक जाना नहीं तू कहीं हार केष्ष् का मुखड़ा भी गाकर सुनाया और कहा कि कोरोना के संघर्ष के दिनों में इस गाने ने उनका मनोबल बनाए रखा। वन मंत्री श्री विजय शाह ने कहा कि खंडवा में राष्ट्रीय स्तर का स्वण् श्री किशोर कुमार स्मृति सम्मान स्थापित किया गया है।


आज कमी खल रही हैं स्वण् नंदकुमार सिंह चौहान की


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आज खंडवा के पूर्व सांसद स्वण् नंदकुमार सिंह चौहान की कमी बहुत खल रही है। उनके साथ प्रदेश में संबल योजना का पहला कार्यक्रम खरगोन में किया था। स्वण् चौहान ज़मीन से जुड़े एक अद्भुत नेता थेए जो हम सबके बीच से जल्दी चले गए। 


नगरीय विकास मंत्री श्री सिंह और सांसद श्री वीण्डीण् शर्मा ने भी किया संबोधित


नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह ने कहा कि आज प्रदेश के आवासहीनों को बड़ी सौगात मिली है। प्रदेश में आर्थिक कठिनाइयों के बावजूद भी गरीबों के पक्के मकानों के निर्माण में किसी भी तरह की बाधा नहीं आने दी गई। पक्के मकान निर्माण के लिए पर्याप्त राशि का वितरण प्रधानमंत्री आवास योजना में किया जा रहा है। गरीबों के आवास के सपनों को पूरा करने के लिए मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा किए जा रहे विशेष प्रयासों के लिये मंत्री श्री सिंह ने उनका आभार माना। उन्होंने बताया कि प्रदेश में योजना के विभिन्न घटकों के अन्तर्गत 8 लाख 37 हजार आवास स्वीकृत किये गये हैं। इनमें से 3 लाख 33 हजार हितग्राहियों के आवास पूरे हो चुके हैं। शेष आवासों का निर्माण भी तेजी से किया जा रहा है।


सांसद श्री विष्णु दत्त शर्मा ने कहा कि आज ऐतिहासिक दिन हैए जब एक साथ किसी आवास योजना में एक ही दिन में 1 लाख 29 हजार 292 हितग्राहियों को लाभान्वित किया जा रहा है। आज 627 करोड़ रुपए की राशि एक साथ आवास निर्माण के लिए दी जा रही हैए यह बड़ी उपलब्धि है। उन्होंने कहा कि गरीबों को भी पक्के मकान में रहने का अधिकार है। खुशी की बात है कि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा यह अधिकार सब गरीबों को उपलब्ध कराया जा रहा है। प्रधानमंत्री श्री मोदी एवं मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा तेजी से प्रयास किए जा रहे हैं कि समय.सीमा से पहले सभी को आवास मिले।


हितग्राहियों से संवाद


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने अनेक जिलों के चयनित हितग्राहियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से सीधा संवाद किया। उन्होंने लाभांवित हितग्राहियों को बधाई एवं शुभकामनाएँ दी। मुख्यमंत्री ने जोबट के हितग्राही श्री कैलाश प्रजापतिए निवाड़ी जिले के पृथ्वीपुर की श्रीमती सरस्वती विश्वकर्माए सागर खुरई के श्री मनीष रजतए भोपाल बैरसिया के श्री राजेश यादव और उज्जैन के श्री पप्पू गोयल और उनके परिजनों से वर्चुअल संवाद कर योजना में मिले आवास की जानकारी और परिवार की कुशल.क्षेम के साथ बच्चों की पढ़ाई के बारे में चर्चा की।


हितग्राहियों को आवास की चाबी सौंपी


मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रधानमंत्री आवास योजना ;शहरीद्ध में खंडवा जिले के 5 हितग्राहियों को आवास की चाबी सौंपी। शुरूआत में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कन्या.पूजन किया। कार्यक्रम में नर्मदा अष्टक सांस्कृतिक नृत्य प्रस्तुत किया गया। आयुक्त नगरीय विकास श्री निकुंज श्रीवास्तवए संभागायुक्त डॉण् पवन शर्माए पुलिस महानिरीक्षक श्री हरिनारायणचारी मिश्रए डीआईजी श्री तिलक सिंहए कलेक्टर श्री अनय द्विवेदीए पुलिस अधीक्षक श्री विवेक सिंह भी उपस्थित थे। प्रदेश के सभी नगरीय निकायए मंत्रीगणए जन.प्रतिनिधि कार्यक्रम में वर्चुअली जुड़े।


« PREV
NEXT »